शुक्रवार, 17 जून 2016

पर्यावरण समाचार
पंजाब हाईकोर्ट के आदेशों के बाद भी ड्राइंग टीचर की पदोन्नति न करना शिक्षा विभाग के निदेशक आरएस खरब को भारी पड़ गया । हाईकोर्ट ने आदेशों की अवहेलना पर उन्हें फतेहाबाद सहित प्रदेश के सभी जिलों के स्कूलोंमें पांच हजार पौधे लगाने की अनोखी सजा सुनाई है । 
शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष २०१४ में ड्राइंग टीचर के प्रमोशन की सूची मांगी गई थी । उसी सूची में ड्राइंग टीचर संदीप कुमार ने भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों के पास फाइल भेज दी । उसका प्रमोशन मिडल हेड के पद पर होना था । लेकिन नहीं किया गया । इस पर संदीप ने हाइकोर्ट में २० मई २०१४ को याचिका दायर की । याचिका पर हाईकोर्ट ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को संदीप का चार महीने में मिडल हेड के पद पर प्रमोशन करने का फैसला सुनाया । लेकिन आदेश पर अमल नहीं    हुआ । इसके बाद ड्राइंग टीचर ने ४ मई २०१६ को हाईकोर्ट में आदेशों की अवेहलना करने की याचिका दायर की । हाईकोर्ट ने निदेशक प्राथमिक शिक्षा आरएस खरब को कोर्ट में पेश होने का आदेश    सुनाया । आरएस खरब पेशी पर पहुंचे तो कोर्ट ने उन्हें प्रदेशभर के विभिन्न स्कूलों में पांच हजार पौधे लगाने और उनकी देखरेख करने की सजा सुना दी । साथ ही ड्राइंग टीचर का जल्द से जल्द प्रमोशन करने के आदेश दिए ।
हाईकोर्ट के आदेशानुसार प्रत्येक जिले के स्कूलोंमें २५० पौधे लगाने होगे । शिक्षा विभाग के निदेशक को यह पौधे वन विभाग देगा । पौधो के लिए वन विभाग को पत्र भी जारी कर दिया गया है । अब निदेशक को वन विभाग से पौधे लेकर स्कूलों में लगाने होंगे । 

डायबिटीज और कैंसर की दवा के दाम घटे'

कैंसर, डायबिटीज, बैक्टी-रिया से जुड़े संक्रमण और ब्लडप्रेशर के इलाज मेंकाम आने वाली ५६ अहम दवाएं सस्ती हो जाएंगी । इन दवाआें की कीमतों में औसतन २५ फीसदी की कटौती होगी । सरकार ने दवा कीमत निर्धारण प्रणाली के तहत ड्रग फॉर्म्यूलेशन के तहत इनके अधिकतम मूल्य तय कर दिए है । 

कोई टिप्पणी नहीं: