गुरुवार, 15 मार्च 2018

विशेष लेख
शहरी परिवहन और बदलता समाज
राजेंद्र रवि
शहरीकरण के आधुनिक दौर में शहरी परिवहन मुनाफा कमाने और मुनाफाखोरी  बढ़ाने का प्रमुख क्षेत्र है । कारों और मेट्रो के लिए बहुत महंगा भूतलीय, भूमिगत और उपरगामी परिवहन ढांचे का विस्तार किया जा रहा है ।
यह सब नगरों महानगरों को उच्च् तकनीक आधारित शहर निर्माण की कवायद के तहत हो रहा है और स्मार्ट सिटी उसी श्रंखला को गति देने का प्रयास । उन्नत तकनीक के नाम पर पर्यावरण-मित्र बहु विविधताआेंवाले परिवहन के साधनों को हाशिए पर दर-किनार करते जाना लोकतंत्र के खिलाफ है ।
भारतीय समाज का शहरीकरण किया जा रहा है और सभी सरकारें एक नये किस्म के शहरवाद के पीछे दौड़ी चली जा रही है जिसमें भारतीय समाज की बहुआयामी एवं बहुस्तरीय अवधारणा के समावेश का सर्वथा अभाव साफ-साफ दिखता है । हमारे शहरोंके अन्दर मेंकई शहर समाएं हुए है जिसकी आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक पहचान एक-दूसरे से अलग और भिन्न है । हम सब एक लोकतंात्रिक समाज मेंरह रहें है और इस युग को लोकतांत्रिक युग के तौर पर जाना जाता है । 
इस काल खण्ड की शख्सियत यह है कि अब हर मर्ज की दवा वैश्विक कंपनियों में पैदा हो रही तकनीक से जाती है । इसके लिए देश का प्रभुत्व वर्ग भी उन्हीं शब्दावलियों का सहारा लेते है जिसका इस्तेमाल परिवर्तनकारी समूहों के द्वारा किया जाता रहा है । इस नीति को विस्तार देने में देश का शासक वर्ग इनकी भरपूर मदद कर रहा है । शहरीकरण के आधुनिक दौर में शहरी परिवहन इनके लिए मुनाफा कमाने और मुनाफाखोरी बढ़ाने का प्रमुख क्षेत्र है । यही वजह है कि कारों और मेट्रो के लिए बहुत महंगा भूतलीय, भूमिगत और उपरगामी परिवहन के ढांचे का विस्तार किया जा रहा है । यह सब नगरों-महानगरों का उच्च तकनीक आधारित शहर निर्माण की कवायद के तहत हो रहा है और स्मार्ट सिटी उसी श्रंखला को गति देने का प्रयास ।
दूसरी और सार्वजनिक परिहवन में विशेष तौर पर मददगार बसों को गतिशील बनाने वाली बीआरटी जैसे ढांचा तोड़ा जा रहा है या हतोत्साहित किया जा रहा है । पद-पाथिकों, साइकिल चालको और साइकिल रिक्शा को पिछड़ेपन के प्रतीक के रुप मेंप्रचारित करके प्रतिबंधित किया जा रहा है । यदा-कदा इनके सुविधा के नाम पर बनाये जा रहे ` फु ट ओवर ब्रिज ' सुरंग पथ जैसे ढांचा भी मोटर वाहनोंकी गति बनाये रखने की चाल और कंपनियोंका दीर्घकालिन मुनाफा ही है । यहां यह प्रश्न विचारणीय है कि क्या इस हाई-टेक परिवहन व्यवस्था का लाभ उठाने की कुव्वत शहर मेंरह रहे समस्त नागरिकों की है ?
स्पष्टत: नहीं । इस तरह हाई-टेक शहर गरीब, किंतु आत्मनिर्भर समाज पैरोंमें जंजीरे डाल देता है । गतिशिलता की स्वतंत्रता में बाधा से लोगों के जीविकोपार्जन, शिक्षा, मूलभूल सुविधाआें के साथ-साथ सामाजिक सरोकार तक `उनकी पहंुच ' बुरी तरह प्रभावित होने लगता है । इस तरक तकनीक को अति-महत्व देने वाला समाज लोकतंत्र की बजाय अभिजात तंत्र में बदल जाता है ।
तब अभिजातों के वर्चस्व वाला यह समाज कानून के शासन की आड़ लेकर बहुजन की इच्छाआें का दमन करने लगता है । लेकिन प्रजातंत्र में इसके विपरीत होता है । संविधान निर्माता बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर ने लिखा है कि `प्रजातंत्र में नियमबद्धता से कहीं अधिक महत्वपूर्ण सामाजिक उत्तरदायित्व होता है ।' गांधी ने भी कहा था कि `मानवता के बिना विज्ञान अधूरा है ।' चूंकि हमारा शहरी समाज भी बहुस्तरीय है और बहुआयामी गतिशीलता के साधन भी । इसलिए सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वाह विविधता को सम्मान दिए बिना संभव ही नहींहै । परन्तु उन्नत तकनीक के नाम पर कारोंऔर मेट्रो रेल को बढ़ावा और विस्तार देना तथा पर्यावरण-मित्र बहुविविधताआें वाले परिवहन के साधनों को हाशिए पर दर-किनार करते जाना लोकतंत्र के खिलाफ है । 
अंध तकनीक-वाद का यशोगान समाज को दूसरे तरीके से भी हानि पहुंचाता है । यह शारीरिक श्रम को मानसिक श्रम से हीनतर बताता है इससे मेहनतकश का सम्मान घटते जाता है । यही वजह है कि वे धीरे-धीरे `शारीरिक उर्जा ' से संचालित पद-पथिका, साइकिल चालकों, साइकिल रिक्शों और लोक-परिवहन के साधनों जैसे बसों, ऑटो-रिक्शा और टैक्सी के खिलाफ माहौल तैयार करते है ताकि लोग इसे त्याग कर मोटर वाहनोंकी ओर आकर्षित हो । उन्नत तकनीक वाली परिवहन के साधन उर्जा की भारी खपत करती है जिससे प्राकृतिक संसाधनोंका भारी दोहन होता है और जलवायु परिवर्तन का खतरा बढ़ता है ।
हमारी सड़के, हमारे समाज का प्रतिबिम्ब भी है । इसे गौर से देखने की जरुरत है । समाज का पूरा ताना-बाना दिख जाता है । सड़क पर पैदल जा रहा इंसान समाज का `गरीब और पिछड़ा' हुआ व्यक्ति और सड़क पर साइकिल चलता हुआ व्यक्ति सड़क का अनाधिकृत यात्री । यही वजह है कि सामाजिक सरोकार रहित तकनीक इसे मदद के बजाए और किनारे सरका देता है । इसलिए यह तकनीकी सवाल नहींहै, किसी भी लोकतांत्रिक समाज में यह एक राजनैतिक मुद्दा है और इसका समाधान राजनैतिक निर्णय के माध्यम से ही हो सकता है । जिन मुल्कों ने इससे निजात पाया है उन्होंने इसके पक्ष में खड़े होकर कड़े फैसले लिए है । 
इसके लिए उदाहरणों की कमीं नही है । कोलंबिया की राजधानी इसका अनुपम उदाहरण है जिन्होनें मेट्रो रेल आधारित परियोजना को दर किनार कर बस आधारित बीआरटी परियोजना को लागू किया, जो मेट्रो से कई गुना सस्ता और लोगों कें पहुंच के अन्दर था । शहर की सड़कों को लोकोन्मुख डिजायन के माध्यम से पदयात्रियोंके लिए सुगम और निरापद पद-पथ और साइकिल चालकोंके लिए साइकिल लेन । इसके पीछे यहां के मेयर एनरिक पेनॉलोसा का दृढ़ निश्चय था । इस निर्णय ने शहर को एक नया जीवन दिया और सड़कों पर जीवन्तता दिखने लगी ।
दूसरी नजीर सियोल शहर में देखा जा सकता है । सियोल शहर में बीसवीं शाताब्दी के उतरार्ध में शहर नियोजकों ने आधुनिकरण के नाम पर छान्गेचन और उसकी सहायक नदियों को ढककर चार लेन फ्लाईओवर और सड़के बना दी थी और आसपास की गरीब आबादी को जबरन हटा दिया था और उनके स्थान पर शॉपिंग सेन्टर और मॉल बना दिए गए । जिसे आधुनिकरण और औद्योगिकरण का प्रतीक के रुप में कहा गया । लेकिन चार दशक बाद वर्ष २००० आते आते पूरा इलाका वायु प्रदूषण, शोर, सड़क जाम का प्रतीक बन गया । इलाके मेंलोग जाने से कतराने लगे और वहां की रौनक गायब हो गयी ।
वर्ष २००१ में सियोल में मेयर का चुनाव था । ली म्युंग बाक मेयर के उम्मीदवार थे । जिन्होनें यह वादा किया कि यदि वे चुनाव में जीतते है तब वे फ्लाईओवर तोड़ देगें और नदी की धारा को पुर्नाजित कर देगा । ली मेयर का चुनाव भारी बहुमत से जीत गया । अब समय आया चुनाव में किये गए वादे को पूरा करने का । औद्योगिक घराना और समाज के संपन्न तबकों ने इसका विरोध शुरु किया । इस मुहीम को लेकर ली पूरे सियोल में अभियान चलाया । फिर नगर की सरकार ने इस पर जनमत करवाया । ७९.१ प्रतिशत नागरिकों ने इसके पक्ष में मतदान किया ।
इस काम को पूरा करने में ली कुछ भी समय बर्बाद नहीं करना चाहते थें । वे जून २००१ में मेयर बने, फरवरी २००३ में छान्गेचन नदी के पूनर्जीवन का मास्टर प्लान बनकर तैयार हो गया, जून २००३ में फ्लाईओवर गिराने का काम आरम्भ हुआ और सितम्बर २००३ में पूरा हो गया । नदी पुनर्जीवित करने का काम जुलाई २००३ में चालू हुआ और सितम्बर २००५ में नदीं में धारा आ गया ।
दूसरी ओर २००३ में ही इसके समानांतर बस रैपिड ट्रांजिट लाइन का काम भी चल रहा था और यह उसी फ्लाईओवर के विकल्प के रुप मेंबन रहा था जिस पर हर दिन सवा लाख से ज्यादा कारें जाती थी । यह कॉरिडोर भी जून २००३ बन कर तैयार हो गया जो १४.५ किलोमीटर लम्बा था । नगर निकाय से सियोल शहर में अठारह बस लेन बनाने की घोषणा कि जिसमें नौ में डेडीकेटेड बस लेन होगी । जिससे शहर में मोटर वाहनों पर निर्भरता कम हो गई और लोगों का सफर आसान हो गया । इन सब के बन जाने से शहर का गौरव लौट गया ।
आज विकसित देश के लोेग `कार फ्री शहर' के लिए सड़को पर आ रहे है ताकि वे सुकून भरी जिन्दगी वापस पा सके । वहां के लोग पैदल और साइकिल की ओर अग्रसर होते जा रहे है । हमारे पास आज भी भरपूर साइकिलें है और लोग पैदल चलना भूले नही है । क्या सामाजिक सरोकार में सक्रिय समूह इसके लिए आवाज उठायेगेंऔर सरकार को तकनीक उन्नोमुख धारा से हटने के लिए बाध्य कर जन्नोमुख प्रगति की तरफ चलने के लिए मजबूर करेगें । ताकि जलवायु, जीवन और जीविकापार्जन का क्षरण बंद हो सके । ***

कोई टिप्पणी नहीं: