सोमवार, 19 अगस्त 2019

प्रसंगवश
ग्रीन बिल्डिंग कर्मचारियों की उत्पादकता में होती है वृद्धि
ऑफिस के हवा की गुणवत्ता भी कर्मचारियों के कामऔर रचनात्मक को प्रभावित करती है । अगर ऑफिस का एयर वेटिलेशन और हवा की गुणवत्ता अच्छी है तो कर्मचारियों की उत्पादकता बढ़ जाती है । साथ ही उन्हें सिरदर्द, त्वचा की जलन एवं थकान जैसी बीमारियों की शिकायत भी कम होती है । 
एक नए रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ग्रीन बिल्डिग ऑफिस कर्मचारियों के लिए ज्यादा फायदेमंद है । सिंगापुर में ग्रीन बिल्डिंग और नॉन ग्रीन बिल्डिंग के बीच एक विशेष रूप से डिजाइन रिसर्च किया गया है । रिसर्च में यह बात प्रमुखता से सामने आई कि ग्रीन बिल्डिंग में पार्टिकुलेट्स, बैक्टीरिया और फंगस कम थे । साथ ही तापमान और आर्द्रता के स्तर का अनुपात भी बहुत बेहतर था । रिसर्च में ३०० कर्मचारियों का साक्षात्मकार भी लिया गया । ग्रीन बिल्डिंग में काम करने वाले कर्मचारियों को ऑफिस में सिरदर्द, त्वचा की जलन और थकान जैसी समस्याएं काफी कम थी । 
हार्वर्ड के पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर जोसेफ एलेन बताते है कि इनडोर वायु गुणवत्ता को लेकर जागरूकता आई है लेकिन आज भी यह स्वास्थ्य के लिए एक बड़ी समस्या है । 
अमेरिका के लॉरेंस बर्कल नेशनल लेबोरेटरी के मैकेनिकल इंजीनियर विलियम फिस्क का कहना है कि जब वेटिलेशन में सुधार होता है तो इसका कर्मचारियों के स्वास्थ्य और प्रदर्शन पर व्यापक सकारात्मक प्रभाव होता है । वायु गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए निवेश करने के बहुत महत्वपूर्ण लाभ हो सकते है । अगर हम कर्मचारियों के प्रदर्शन को केवल कुछ प्रतिशत बढ़ा सकते है तो यह बहुत सारा पैसा है । हमें इस आर्थिक लाभ को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए । 
अमेरिका में ग्रीन बिल्डिंग और अच्छी वेंटिलेशन वाली बिल्डिंगों की संख्या में २००६ से २०१८ के बीच २०० गुना की वृद्धि हुई है । यूएस ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल ने एक एलईईडी प्रणाली विकसित की है । इसके माध्यम से इनडोर वायु में  सुधार के लिए नई रणनीतियों और बेहतर प्रयासों को पुरस्कार दिया जाता है, जैसे फॉर्मलाडेहाइड का उत्सर्जन करने वाले फर्नीचर का उपयोग नहीं करना । हार्वर्ड के प्रोफेसर सैमुएलसन बताते है कि सस्ते लकड़ी  के फर्नीचर से फॉर्मलाडेहाइड निकलता है, जो बेहद हानिकारक होता है ।

कोई टिप्पणी नहीं: