बुधवार, 18 सितंबर 2019

प्रसंगवश
इन्दौर में कबाड़ के बदले मिलेगा झोला 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी दो अक्टूबर से प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए देशव्यापी अभियान शुरू कर रहे है, जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग नहीं करने का आव्हान किया है, जिस पर इन्दौर नगर निगम ने काम करना शुरू कर दिया है । 
इन्दौर शहर के चार सब्जी बाजारो में झोला बैंक केकियोस्क खोले जाएंगे । पायलेट प्रोजेक्ट के रूप मेंलगे नजर आएंगे । लेकिन आम लोग इन्हें अपने घर में निकलने वाले कबाड़ के बदले में खरीद सकेंगे । पिछले ३ सालों से अमानक पॉलिथीन, उपयोग पर शहर में स्पॉट फाइन की कार्रवाही कर रहा है, लेकिन शहर की सब्जी बाजारों में लगातार चोरी छुपे प्लास्टिक पॉलिथिन सब्जियों के साथ दी जा रही है । नगर निगम स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कपड़े की थैलियां बनवाएगा । जिस पर नगर निगम मार्क लगा होगा, बाजार में थैली पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी । यदि कोई ग्राहक दुकानदार से पॉलिथिन मांगता है तो वो उसे निगम के कियोस्क का पता बता देगा और थैली खरीदने के लिए कहेगा । 
निगमायुक्त आशीष सिंह ने बताया कि झोला बैंक शुरूआत पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में की जा रही है । इसके लिए मालवा मिल, पाटनीपुरा, कुशवाहा नगर और निरंजनपुर सब्जी मण्डी का चुना गया है । सभी चार मंडियों के व्यापारिक संगठनों के साथ पिछले दिनों बैठक बुलाई थी । झोला बैंक का संचालन मण्डी एसोसिएशन द्वारा चुना गया मण्डी कोई भी एक व्यापारी करेगा । वो सब्जी की दुकान के साथ झोला बैंक कियोस्क संचालित कर सकेगा । झोले महिलाआें के स्वयं सहायता समूह से खरीदे जाएंगे । हमारा प्रयास शहर की सभी सब्जी मण्डियों को प्लास्टिक पॉलोथिन फ्री बनाना है । फिलहाल ग्राहकों की डिमांड पर चोरी छिपे सब्जी और फल विक्रेताआें को पॉलिथिन देना पड़ती है और स्पॉट फाईन पर विक्रेताआें को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है । 
एनजीओ संचालक सनप्रति ने बताया कि झोला बैंक योजना के अन्तर्गत कियोस्क संचालित किया जाएगा इस पर मण्डी आने वाले आम नागरिक यदि अपने घर का कबाड़ प्लास्टिक बॉटल, खिलौने, रद्दी, कांच की बाटल या अन्य सामान लेकर आते हैं तो उन्हे वजन के हिसाब से रूपए दिए  जाएंगे । इन रूपयों से वो चाहे तो झोला भी खरीद सकते है । 

कोई टिप्पणी नहीं: