शुक्रवार, 15 सितंबर 2017

विशेष लेख
शहरी युग में इकॉलॉजिकल सूझबूझ
डॉ. हरिनी नगेंद्र

इक्कीसवीं सदी को शहरी युग की संज्ञा दी जाती है । वर्ष २०५०  तक दो-तिहाई मानवता भीड़-    भाड़ वाले शहरी वातावरण में ठुंस जाएगी । 
सन् २०१४ मेंं राष्ट्र संघ द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक इस शहरी वृद्धि का ९० प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा तो एशिया और अफ्रीका में होगा । और तो और ३७ प्रतिशत वृद्धि मात्र तीन देशों - भारत, चीन और नाइजीरिया में होगी । अनुमान बताते हैं कि २०५० तक भारत के फैलते शहरों और कस्बों में ४०.४ करोड़ और लोग शामिल हो जाएंगे । दुनिया के १० सबसे बड़े शहरों में से तीन भारत   में है - दिल्ली, मुम्बई और कोलकाता ।  दुनिया के १० सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से भी तीन भारत में हैं - गाजियाबाद, सूरत और फरीदाबाद । 
शहरों की यह अभूतपूर्व वृद्धि अपनी साथ कई पर्यावरणीय चुनौतियां भी लेकर आई है । शहरों में वायु प्रदूषण मृत्यु के एक प्रमुख कारण  के रूप मे उभरा है । मानसून के दौरान बस्तियों में पानी भर जाना भारतीय शहरों में आम बात है । हाल में यह समस्या बैंगलुरू, चेन्नई, गुडगांव और मुम्बई में कॉफी विकराल हो गई थी । शहरी कामकाज का सबसे स्पष्ट किन्तु उपेक्षित लक्षण यह है कि जिन शहरों में मानसून के दौरान पानी भर जाता है, गर्मियों में उन्हीं शहरों से सूखे के हालात बन जाते हैं । इन शहरों में पानी की आपूर्ति काफी महंगी होती है । 
अधिकांश शहरों में पानी किसी दूरस्थ स्त्रोत से आता है और प्राय: इसे लिफ्ट करना पड़ता   है । कई शहरों में पानी बोरवेलों से आता है । एक ओर तो शहर पानी, भोजन और ऊर्जा दूर-दूर से आयात करते हैं, वहीं अपना कचरा बाहर किसी भराव स्थल पर फेंकते है । इस तरह से वे ग्रामीण पर्यावरण को भी प्रभावित करते हैं । 
तेज शहरीकरण के कारण होने वाली पर्यावरणीय समस्याआें के साथ जुड़कर जलवायु परिवर्तन भारत के लिए ऐसी कठिन चुनौतियां प्रस्तुत कर रहा है जिन्हें संभालना अगले कुछ दशकों में मुश्किल हो जाएगा । इसके चेतावनी संकेत मिलने भी लगे हैं - तटवर्ती शहर बाढ़ तथा तूफान जैसी समस्याआें के जोखिम झेल रहे हैं । 
बारिश के विचित्र पैटर्न की वजह से देश के सूखाग्रस्त इलाकों से जलवायु शरणार्थियों का शहरों की ओर पलायन बढ़ता जा रहा है । भारत के कई सारे शहर पानी का संकट झेल रहे है । इस वर्ष की शुरूआत में दक्षिण एशिया में अभूतपूर्व ग्रीष्म लहर का प्रकोप रहा जिसे मानसून में हुए विलंब, सीमेंट कांक्रीट के गर्म टापुआें, शहरी जलराशियों के सूखने तथा पेड़ों की अंधाधुंध कटाई ने और गंभीर बना दिया । 
शहरों में प्रकृति एक अहम भूमिका अदा करते हुए बाशिंदो को पर्यावरणीय क्षति के बदतरीन प्रभावों से बचाती है हालांकि इस भूमिका को पूरी तरह सराहा नहीं जाता है । 
शहरी पारिस्थितिक तंत्र महत्वपूर्ण पर्यावरणीय सेवाएं प्रदान करता है - नमभूमियां प्रदूषण की सफाई करती है और घट रहे भूजल का पुनर्भरण करती है और पेड़ वायु प्रदूषण कम करने में मददगार होते  हैं । पारिस्थितिक तंत्र फल, चारा, जड़ी-बूटियां और जलाऊ लकड़ी उपलब्ध कराते हैं जो अधिकांश शहरी गरीबों के लिए जीवन निर्वाह तथा आजीविका के प्रमुख स्त्रोत है । ये तनाव से राहत देने की महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक भूमिका भी निभाते   हैं । और सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि शहरी पारिस्थितिक तंत्र ऐसे सामाजिक स्थल उपलब्ध कराता है जहां लोग इकट्ठे होते है । इससे शहरी जीवन के सामाजिक विखंडन में कमी आती है और एक सुगठित समुदाय के निर्माण में मदद मिलती है । यहां सामाजिक बंधन मजबूत होते है और खुशहाली का भाव पैदा होता है । 
आम तौर पर पर्यावरणविदों ने शहरों की उपेक्षा की है, और अपना लगभग पूरा ध्यान ऐसे क्षेत्रों पर केन्द्रित किया है जहां मानव उपस्थिति इतनी हावी नहीं है । शहर के अध्ययनकर्ताआें ने भी प्रकृति की भूमिका पर बहुत कम ध्यान दिया   है । उनका ज्यादा ध्यान वित्त, इन्फ्रास्ट्रक्चर और गरीबी पर रहा   है । मगर तथ्य यह है कि इकॉलाजी पर ध्यान दिए बगैर शहर ठीक से चल नहीं सकते । और यदि हम शेष दुनिया पर शहरों के असर को अनदेखा करेंगे, तो वैश्विक जैव विविधता बच नहीं सकती । उदाहरण के लिए शहरों के विकास के साथ, संरक्षित क्षेत्रों के निकट (५० किलोमीटर से कम दूरी पर) शहरी भूमि की मात्रा में काफी वृद्धि हुई   है । 
यह आश्चर्य की बात है कि शहर संबंधी नीतियों में शहरी पारिस्थितिक तंत्र और पर्यावरण पर बहुत कम ध्यान दिया जाता है । इसमें भी चर्चा मात्र नदियों की सफाई, सबके लिए शौचालय या पेड़ लगाने तक सीमित रहती है । यदि राजनैतिक इच्छाशक्ति और नीतिगत ध्यान पर्याप्त् हो, जो फिलहाल नहीं हैं, तो भी हमारा ज्ञान अपर्याप्त् है । मसलन, हम इस बारे में बहुत कम जानते है कि शहरों में लगाने के लिए प्रजातियों का चुनाव करने में पेड़ों के कौन से गुण महत्वपूर्ण हैं, जहां विविध पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए वृक्षों की कई भूमिकाआें की दरकार है । 
शहरी जल विज्ञान एक और क्षेत्र है जहां हमें ज्ञान विकसित करने की जरूरत है क्योंकि जो शहरी जलराशियां पहले वर्षा-पोषित मौसमी जलराशियां हुआ करती थी, और भौगोलिक रूप से बदलती रहती थीं, वे अब बाहरमासी, मल-जल से पोषित जलराशियां बन गई है जो भौगोलिक रूप से एक ही जगह स्थिर रहती है । ये तो मात्र दो उदाहरण    है ।
वास्तव में शहरी इकॉलॉजिकल शोध अधिकांशत: उत्तरी अमेरिका और युरोप के शहरों पर केन्द्रित रहा है और दक्षिण से सारे शहर ज्ञान की सीमाआें से ग्रस्त हैं । भारत इसका अपवाद नहीं है । ऐसे अनुसंधान की दिशाएं क्या होनी चाहिए ? शहरी तंत्र जटिल, गतिशील और स्वभाव से बहु-आयामी होते    हैं । दुनिया भर के शहरी इकॉलॉजीविदों के एक छोटे से मगर बढ़ते हुए समुदाय के शोध कार्य ने शहरी इकॉलॉजी और पर्यावरणीय शोध के कुछ अनिवार्य तत्व चिन्हित किए है । 
पहला तत्व है बहु विषयिता का । शहर जटिल इकाई होते हैं जहां इन्फ्रास्ट्रक्चर और टेक्नॉलॉजी का टकराव इतिहास और रूढ़ियों से होता है, आदर्श अधुनातन नीतियों को ऐसी सामाजिक सांस्कृतिक व्यवस्थाआें में क्रियान्वयन की चुनौती का सामना करना पड़ता है जो अक्सर परिवर्तन का प्रतिरोध करती हैं । शहरी पर्यावरणीय अनुसंधान के लिए इकॉलॉजीविदों और अन्य विषयों - जैसे राजनीति विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, रसायन, जलविज्ञान, इतिहास और समाज विज्ञान के साथियों के बीच सहयोग की जरूरत होती है । ऐसा होने पर ही शहरी पर्यावरण के मुद्दों की समग्र समझ हासिल हो पाएगी । 
दूसरा तत्व है अंतर-विषयिता का । शहर जटिल सामाजिक-पारिस्थितिक तंत्र होते हैं, जहां मानव, प्रकृतिऔर मानव निर्मित व्यवस्थाआें के बीच सीमाएं पहचानना प्राय: मुश्किल होता है । उदाहरण के लिए, किसी शहर के जलविज्ञान को समझने के लिए यह समझना जरूरी होगा कि भवन निर्माण और खुदाई के कारण शहर के धरात की बनावट किस तरह बदली है, बारिश के पैटर्न में बदलाव के कारण पानी का बहाव किस ढंग से बदला है और शहरी जल विज्ञान में मलजल का क्या योगदान है, और यह भी आकलन करना होगा कि घुसपैठी प्रजातियों के फैलाव तथा पेड़-पौधों की देशी प्रजातियों व मछलियों के गुम होने का जलराशियों के स्वयं को स्वच्छ करने की क्षमता पर क्या असर हुआ है । 
इसी प्रकार से शहरों में बार-बार फैलने वाली महामारियों (जैसे डेंगू) पर अनुसंधान के लिए कचरा निपटान की व्यवस्था, मच्छरों के जीवन चक्र, शहरी पशुधन, मनुष्यों के रोग से संपर्क मेंआने संबंधी व्यवहारगत पहलुआें पोषण संबंधी असमानताआें, वर्षाजल दोहन व भंडारण के तरीकों, आवास के पैटर्न और हरित स्थानों व नमभूमियों के वितरण की जानकारी आवश्यक  है । तभी हम इन महामारियों के नियंत्रण व प्रबंधन की लंबे समय की समुचित रणनीति बना पाएंगे । 
बहु-विषयिता शहरी अध्ययनों में अंतर-विषयिता की एक पूर्व शर्त है । बहु-विषयी अनुसंधान के लिए पहले अनुसंधान के छोटे-छोटे खंड बनाए जा सकते है और उन्हें विशिष्ट समूहों को सौंपा जा सकता  है । बाद में इन्हें मिलाकर निष्कर्ष निकाले जा सकते हैं । अंतरविषयी अनुसंधान के लिए जरूरी है कि विभिन्न पृष्ठभूमियों के वैज्ञानिक आपस में सहयोग करें ताकि विश्लेषण व व्याख्या के मिले-जुले तरीके और ढांचे बनाए जा सके । बदकिस्मती से, अंतर विषयी अनुसंधान के लिए वित्तपोषण बहुत सीमित है, हालांकि पिछले कुछ वर्षो में कई अंतर्राष्ट्रीय संस्थाआें ने इस दिशा में कदम आगे बढ़ाए हैं । भारत में, जहां सामाजिक और प्राकृतिक विज्ञानों के बीच सहयोग वैसे ही बहुत सीमित है, वहां विभिन्न वित्तपोषी संस्थाआें की रूचियों में स्पष्ट विभाजन चुनौती को ओर भी कठिन बना देता है ।
तीसरा तत्व शायद सबसे चुनौतीपूर्ण है - विषयपारी अनुसंधान की जरूरत । यह समझना निश्चित रूप से गहरी वैज्ञानिक रूचि का विषय भी है जहां अनुप्रयोग की जरूरत स्पष्ट है और अनुकूलनकारी हस्तक्षेप तथा सीखने के मौके बेशुमार है । 
इसके लिए शहर नियोजकों, सामुदायिक संगठनों, सामाजिक रूप से सक्रिय समूहों, सिविल सोसायटी व हस्तक्षेप करने वाले अन्य समूहों, शोधकर्ताआें और अध्येताआें के बीच सहयोग की जरूरत है जो ज्ञान को कार्रवाई में परिणित करें । इसके अलावा कार्रवाई को प्रेरित करने तथा प्रभाव क्षेत्र को बढ़ाने के लिए कवियों, लेखकों, कलाकारों और अन्य सृजनशील लोगों का सहयोग भी जरूरी होगा । 
इसका एक अच्छा उदाहरण दी नेचर ऑफ सिटीज नामक आभासी मंच है जो दुनिया भर में ज्ञान को साझा करने का मंच है । यह लगभग ५०० पेशेवरों, वैज्ञानिकों, कलाकारों, इंजीनियरों, इकॉलॉजीविदों, समाज वैज्ञानिकों, वास्तुकारों, डिजायनरों, लैण्डस्केप वास्तुकारों, सामाजिक कार्यकर्ताआें, शहरियों, उद्यमियों, सरकारी अधिकारियों का एक समुदाय है जो इकॉलॉजी की दृष्टि से निर्वाह-योग्य शहरों के बारे में विचार साझा करने के लिए आभासी गोलमेज सम्मेलन, ब्लॉग्स, फोटो-प्रदर्शनियों का आयोजन करते है । 
इसी तरह का एक उदाहरण बैंगलुरू में झीलों के नवीनीकरण का है । इसमें स्थानीय सामुदायिक समूहों ने नगर निगम, इंजीनियर्स, वास्तुकारों, जलवैज्ञानिकों, प्रकृतिविदों और इकॉलॉजीविदों के साथ काम करके शहरी संदर्भ में झीलों के पुनरूद्धार के विज्ञान और तौर-तरीकोंको लेकर नया विषयपारी ज्ञान विकसित किया । चुनौती इनके टिकाऊपन और इन्हेंबड़े पैमाने पर लागू करने की है । विषयपारी प्रयास विविध समूहों के बीच परस्पर विश्वास और एक साझा भाषा के विकास पर टिका होता है । इसके लिए लगातार समय, ऊर्जा और धन का निवेश करना होता है, जो मुश्किल होता है । 
नया शहरी युग जलवायु परिवर्तन का भी युग है । आने वाले दशकों में भारत में अनुकूलन व लचीलेपन पर शहरों का काफी असर होगा । इन दशकों में प्रकृतिजीवन के सर्वाधिक अनुकूलनकारी, सामाजिक रूप से समावेशी और इकॉलॉजी की दृष्टि अकलमंद तरीके प्रदान कर सकती है, बशर्ते कि हम ध्यान दें । 
हमारी शहरी पर्यावरणीय व पारिस्थितिक चुनौतियों को संभालने के लिए देश की शोध क्षमताआें का विकास न सिर्फ मौजूदा शहरों को ज्यादा स्वस्थ व जीने योग्य बनाने के लिए बल्कि विकास के वैकल्पिक मॉडल की तलाश के लिए भी जरूरी है । यह एक विशाल काम है जिसके लिए विविध विषयों के शोधकर्ताआेंकी एक बड़ी टीम की जरूरत होगी । 

कोई टिप्पणी नहीं: