सोमवार, 17 मार्च 2014

 पर्यावरण समाचार
प्रकृति से प्रेरणा लेकर बनाई पत्तियोंजैसी सोलर पैनल
    ऊर्जा की तेजी से बढ़ती जरूरतों के लिए हर रोज नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं । इनमें सोलर पैनल एक महत्वपूर्ण और सबसे ज्यादा पंसद किया जाने वाला विकल्प हे । भारत, अमेरिका, जैसे कई देशों में सोलर पैनल का उपयोग बढ़ गया है और अब लोग भी अपने घरों में इसे बढ़ावा देने में लगे है । कई मौकों पर जगह के अनुरूप सोलर पैनल फिटिंग नहीं हो पाती है । यह समस्या ब्रकूलिन के एसएमआईटी डिजाइन ग्रुप ने खत्म कर दी है ।
    इस ग्रुप ने सोलर पैनल को छोटे आकार में और पत्तियों की तरह तैयार किया है । इसे कहीं भी आसानी से ले जा सकते   हैं । इसकी फिटिंग करना भी आसान है और चाहें तो इसे घर की बाहरी दीवारों पर डिजाइन के तौर पर भी लगा सकते हैं । पत्तियों की तरह छोटे आकार में दिखाई देने वाली यह सोलर पैनल भी बिजली बचाने का काम करेगी । इस सोलर पैनल को बनाने में ऐसी प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है, जो १०० प्रतिशत रिसाइकिल की की जा सकेगी । इसके डिजाइन ग्रुप ने पैनल को पत्तियों जैसा आकार देने का कारण बताते हुए कहा, ऐसा इसलिए ताकि कोई भी व्यक्ति अपनी जरूरत के अनुसार इसका उपयोग आसानी से कर सके । जिसे जितनी जरूरत होगी, वह उतनी संख्या मे पैनल खरीद सकेगा ।
    इसे किसी भी इमारत को फ्रंट वॉल पर लगाना बेहद अच्छा और पंसदीदा उदाहरण हो सकता है । इमारत में बिजली की लागत कम आएगी और यह सुंदर भी लगेगा । ग्रुप ने कहा, शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जिसे यह पंसद नहीं होगी । उनका मानना है कि ऐसी चीजों की तकनीक ऐसी होनी चाहिए जो प्रत्येक व्यक्ति की पहुंच में  हो ।

कोई टिप्पणी नहीं: