शुक्रवार, 18 दिसंबर 2015

पर्यावरण समाचार
प्लास्टिक के इस्तेमाल पर ५००० रू. का जुर्माना
    राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने चण्डीगढ़ में प्लास्टिक सामग्री का इस्तेमाल करने वालों पर ५००० रूपये जुर्माना लगाने की घोषणा की है ।
    न्यायाधिकरण ने इस शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए यह कदम उठाया है । इसके साथ ही न्यायाधिकरण ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध संबंधी उसके आदेश के कार्यान्वयन में इच्छा की कमी के लिए चण्डीगढ़ प्रशासन तथा स्थानीय निकाय अधिकारियों की आलोचना की है । एनजीटी के चेयरपर्सन न्यायाधीश स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली खण्डपीठ ने कहा है, चण्डीगढ़ में प्लास्टिक व सम्बद्ध सामग्री के इस्तेमाल पर पूरी तरह प्रतिबंध हेाना चाहिए । प्लास्टिक का इस्तेमाल किसी भी उद्देश्य से नहीं किया जा सकता है ।
    एनजीटी ने कहा क्षेत्र में अगर कोई भी व्यक्ति प्लास्टिक का इस्तेमाल या प्लास्टिक का काम करता पाया जाता है तो उसे हर बार ५००० रूपये की दर से पर्यावरण जुर्माना देना होगा । न्यायाधिकरण ने चण्डीगढ़ निवासी रिषि देव आनंद की याचिका की सुनवाई करते हुए यह निर्देश दिया । इस याचिका में चंडीगढ़ में कचरा निपटान प्रणाली के पूरी तरह विफल होने का आरोप  लगाया है ।
वर्ष २०१६ भी गर्म रहेगा
    यह साल रिकार्ड स्तर पर अब तक का सबसे गर्म साल रहा है, लेकिन अब अगला साल २०१६ अल नीनो के मौसम पैटर्न के चलते इससे भी अधिक गर्म होने वाला है । संयुक्त राष्ट्र के विश्व मौसम संगठन (डब्ल्ूएमओ) का कहना है कि २०१५ में पृथ्वी की सतह का औसत तापमान उस हद तक चला गया है जिसे सांकेतिक और मुख्य रूप से १९वीं सदी के मध्य से १.० डिग्री सेल्सियस अधिक बताया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र के विश्व मौसम संगठन के प्रमुख माइकल जेराड ने कहा कि हमारी पृथ्वी के लिए बुरी खबर है । विशेष रूप से महासागरों की सतह का तापमान मापे गए तापमान के अब तक के इतिहास का सबसे अधिक तापमान होगा ।

कोई टिप्पणी नहीं: