सोमवार, 17 अक्तूबर 2016

प्रसंगवश   
अपने आप खिलता प्लास्टिक का फूल
    पिछले वर्षोमें अनुसंधान की बदौलत ऐसे पदार्थ विकसित किए गए हैं जो आकार बदलते हैं । ऐसे पदार्थो से आप ऐसी वस्तुएं बना सकते हैं जो समय-समय पर आकार बदलेगी । इन्हें मार्फिग पदार्थ कहते है । इन पदार्थो से बनी वस्तुआें को आकार बदलने के लिए किसी बाहरी संकेत की जरूरत होती है । जैसे तापमान में परिवर्तन, अम्लीयता में परिवर्तन, प्रकाश में परिवर्तन वगैरह । अलबत्ता, ऐसे पदार्थ काफी उपयोगी साबित हुए है ।
    अब नॉर्थ कैरोलिना विश्वविघालय के सर्जाई शेको और उनके साथियों ने ऐसा मॉर्फिग पदार्थ विकसित करने में सफलता प्राप्त् की है जो निर्धारित समय पर आकार बदल लेता है । कहा जाए, तो इन पदार्थोमें एक आंतरिक घड़ी उपस्थित है  ऐसे पदार्थो से बनी वस्तुआें का एक फायदा यह है कि ये अपने काम के हिसाब से आकार ग्रहण कर सकते है । खास तौर से शरीर के अंदर फिट करने के उपकरणों के लिहाज से ये बहुत उपयोगी साबित होगे क्योंकि शरीर में फिट करने के बाद बाहर से कोई संकेत देना संभव नहीं होता ।
    ऐसे पदार्थ के निर्माण के लिए शेको के दल ने शुरूआत मुलायम पोलीमर्स से की । पोलीमर्स में कुछ रासायनिक बंधन तो स्थायी होते हैं । इनकी वजह से ये पदार्थ एक स्प्रिंग की तरह काम कर सकते हैं - इन्हें दबाकर छोड़ेगे तो ये वापिस अपना मूल आकार ग्रहण कर लेंगे । जैसे रबर का टुकड़ा । मगर पोलीमर्स में अधिकांश बध्ंान आकार में स्थायी परिवर्तन के लिए जिम्मेदार होते हैं - ये समय के साथ टूटते हैं और नए सिरे से जुड़ जाते हैं । इस प्रक्रिया की रफ्तार को बदला जा सकता है । इसी गुण की बदौलत यह संभव हो पाता है कि एक निर्धारित समय में वह वस्तु आकार बदल लेगी । अपनी बात को प्रदर्शित करने के लिए शेको के दल ने एक डिब्बा बनाया जिसमें कोई तोहफा रखा था । यह डिब्बा एक पूर्व निर्धारित समय पर खुल जाता था । इसी अवधारणा पर प्लास्टिक का एक फूल तैयार किया है, इस फूल को रखा रहने दे तो समय आने पर यह अपने आप खिल   जायेगा ।

कोई टिप्पणी नहीं: