शुक्रवार, 18 अप्रैल 2014

 विशेष लेख
अस्तित्व से जूझता राष्ट्रीय पक्षी मोर
नरेन्द्र देवांगन

    केन्द्र सरकार की गलत नीतियों ने भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर के अस्तित्व को खतरे में डाल दिया है । केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने मोरपंखों की खरीद व परिवहन की खुली छुट देकर मोर के शिकार का रास्ता खोल दिया है । मोरपंखों के व्यापार की छूट होने के अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इंडियन पिकॉक के नाम से मशहूर भारत के मोरपंखों की इटली, फ्रांस, डेनमार्क व अमरीका में बेहद मांग के चलते मोरपंखो की तस्करी को बढ़ावा मिला है । आज तक ढीले-ढाले रवैये के चलते वन व पुलिस विभाग दस-बीस शिकारियों को भी नियमों के तहत सजा नहीं दिलवा पाए हैं और न जुर्माना वसूल सके हैं । पंखों की तस्करी के धन कमाने की लालसा का यही हाल रहा, तो मोर के दर्शन दुर्लभ हो जाएंगे । 
     १९६० में टोक्यो में पक्षियों का परीक्षण करने वाली अंतर्राष्ट्रीय परिषद की बैठक में प्रस्ताव पारित किया गया था कि प्रत्येक राष्ट्र अपना राष्ट्रीय पक्षी घोषित करें । इसी प्रस्ताव के तहत १९६३ में जनवरी के अंतिम सप्तह माघ मास की पंचमी के दिन भारत सरकार ने मोर को राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया था । मोर को पक्षियों का राजा भी कहा जाता है । भारत सहित श्रीलंका और म्यांमार में भी मोर को राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया गया हैं । सौदर्य का प्रतीक मोर राजा-महाराजाआें के दरबार की शोभा बढ़ाने वाला रहा है । सुन्दर पंखों वाला मोर कलासाधकों की कलाकृतियों में प्रमुख स्थान रखता है ।
    मोर दुनिया का सर्वाधिक सुन्दर पक्षी है । इसमें सुन्दरता, आत्मबल, धैर्य, मैत्री आदि भावनाआें का समागम मिलता है । अन्य जन्तु प्रजातियों के समान मोर में भी नर सुन्दरता में मादा से बाजी मार ले गया है । नर पक्षी की देह दुम सहित करीब दो मीटर लंबी होती है, जबकि मादा एक मीटर से ज्यादा बड़ी नहीं होती । मादा का पूरा बदन भूरा मटमैला और अनाकर्षक होता है, जबकि नर उन्नत ग्रीवा, सिर पर काली कलगी, मायल भूरे पंख और अद्भुत रंग विधान में रंगे पुच्छ-पंखों सहित बहुत ही मनोहारी दिखाई देता है ।
    मोर को सर्द और गर्म दोनों ही तरह की जलवायु प्रिय है । इसीलिए यह हमारे देश में प्राय: सब जगह पाया जाता है । हिमालय के पहाड़ों में भी डेढ़ हजार मीटर की ऊंचाई तक मोर का मिल जाना सामान्य बात है । मुगल बादशाहों की तरह ही मोर के हरम मेंभी तीन से पांच तक रानियां होती हैं । वर्षा ऋतु इस पक्षी का जननकाल होता है । उस समय कामातुर नर मादा के सामने मस्त होकर नाचता है । उसके आतुर कंठ से निकली पीहू....पीहू की आवाजें भीगे मौसम को और अधिक मादक बना देती हैं । अंतत: मोरनी मोर के नृत्य पर रीझकर उसे अपनी देह समर्पित कर देती है । कुछ समय पश्चात वह जमीन पर बने घास-फू स के घोंसले में ६-७ अंडे देती है । अंडों और बाद में बच्चें की संभाल का सारा भार मोरनी पर ही आता है । मोर इस कठिन समय में निष्ठुर बनकर पारिवारिक उत्तरदायित्वों से मुंह  मोड़ लेता है ।
    स्वभाव से मोर बहुत चतुर पक्षी है तथा इसके आंख व कान बहुत तेज होते हैं । जरा-सा खटका होते ही नर-मादा सम्मिलित रूप से पीहू....पीहू चिल्लाकर आसमान सर पर उठा लेते  हैं । शत्रु को निकट पाकर, ये पंखों को फटकारते हुए तुरंत ऊपर उड़ जाते हैं । इनकी उड़ान शुरू में तो धीमी होती है, लेकिन कुछ देर बाद ये अच्छी गति से उड़ने लगते हैं ।
    मोर पूरे दिन खेतों में घूमता रहता है । यह सर्वभक्षी जीव है और अनाज के अतिरिक्त मेढ़क, कीड़े-मकोड़े, छोटे सांप आदि सब कुछ खा जाता है । सांझ ढले तक खूब खाकर यह पेटभर पानी पीता है, और फिर चैन से अपने रैन बसेरे की राह लेता है ।
    मोर मनुष्यों की बस्ती के आसपास रहते हैं । ग्रामीण लोगों का अपार स्नेह पाकर मयूर बहुत ढीठ स्वाभाव का हो गया है और खड़ी फसल से उड़ाने पर भी नहीं उड़ता । यह जानता है कि ग्रामीण उसे मारेंगे नहीं, इसलिए इसके पास पहुंचना आसान होता है । ये बहुत अधिक दूर या ऊंचाई पर नहींउड़ सकते व नियत स्थानों पर रात बिताते  हैं । इसलिए शिकारियों के लिए इनको निशाना बनाना आसान होता है । अत: मोर धीरे-धीरे विलुप्त् होता जा रहा है । शिकारियों का कहना है कि इन्हें पकड़ना मुश्किल भी हो, तो जहरीला दाना डाल देते हैं ।
    सूखे के कारण राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रदेश में भारी संख्या में मोरों का शिकार हो रहा है । प्राकृतिक  रूप से झड़ने वाले मोरपंख पर खून नहीं लगा होता । शिकारियों द्वारा मोरों की हत्या कर मोरपंखों को नोचे जाने पर खून लगा होने के कारण उसका कुछ हिस्सा काट दिया जाता है । डीडीटी के अंधाधंुंध छिड़काव तथा कीटनाशकों से उपचारित बीजों के कारण भी मोर मारे जाते हैं ।
    कहने को राष्ट्रीय पक्षी मोर की हत्या को गैर जमानती माना गया है । वन्य जीव संरक्षण अधिनियम १९७२ के तहत मोर को अनुसूची-१ में श्रेणीबद्ध किया गया है । अनूसूची-१ में श्रेणीबद्ध पक्षियों के प्रति किसी भी अपराध के लिए १ से ७ वर्ष का कठोर कारावास व ५० हजार से लेकर ५ लाख रूपये तक का जुर्माना हो सकता है । लेकिन पुलिस व वन विभाग की ढिलाई व कड़े कानूनों की अनदेखी के कारण समूचे देश में प्रतिदिन लगभग २०० मोरों का शिकार हो रहा है या उनकी हत्या हो रही है । अकेलेराजस्थान में प्रतिदिन औसतन १० मोर मारे जाते हैं ।
    कई जीवों की तरह मोर भी लोगों की चिकित्सा-मान्यता का शिकार है । पंजाब के देहाती इलाकों में मोरपंखों का उपयोग दवा के रूप में भी होता है । मान्यता है कि सांप द्वारा डसा हुआ व्यक्ति यद इन पुखों को सुलफी में भरकर पी ले, तो उसके शरीर से सांप का जहर उतर जाता है । यह कहां तक सच है, कहना कठिन है ।
    भारतीय जन जीवन के हर पक्ष के साथ मोर बहुत गहराई से जुड़ा है । प्राचीन भारत में मौर्य और गुप्त् वंश के सम्राट तो इस पक्षी को संरक्षक के रूप में पूजते थे । उस समय की भारतीय मुद्राआें पर मोर का ठप्पा अंकित होता था । सिंधु घाटी सभ्यता के अवशेषों से पता लगता है कि मोर को उस समय लोग देवता के रूप में पूजते थे ।

कोई टिप्पणी नहीं: