शुक्रवार, 17 मार्च 2017

सम्पादकीय 
कमर की बढ़ती चर्बी से दिल को खतरा

    आपकी कमर की साइज आपके स्वास्थ्य को खतरे में डालती है । खासकर आपके दिल को । कमर की साइज ज्यादा होगी तो दिल को खतरा भी ज्यादा होगा । हार्ट अटैक, स्ट्रोक, डायबिटीज का खतरा बढ़ेगा । फिर चाहे आपका वजन कुछ भी हो । इंग्लैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ वुल्वरहैंप्टन के शोधकर्ताआें ने ये दावा किया है । उन्होंने सभी हाइट के लोगों के लिए बकायदा एक चार्ट तैयार किया है । इसमें बताया है कि हाइट के अनुसार आपकी कमर की साइज ज्यादा से ज्यादा कितनी होनी चाहिए । इसे उन्होंने वेस्ट टू हाइट रेशियों नाम दिया है । इसे कमर की साईज को हाइट के स्क्वेयर रूट से डिवाइट कर निकाला गया है जो महिलाआें और पुरूषों के लिए समान है ।
    रिसर्च टीम के प्रो. एलन नेविल ने कहा, अब तक सिर्फ बॉडी मास इंडेक्स ही स्वास्थ्य शरीर का पैमाना माना जाता है । वजन ज्यादा होने को दिल की बीमार के रिस्क से जोड़ा जाता है । लेकिन ऐसा नहीं है । बीएमआई में हाइट और वेट का रेशियों लिया जाता है । लेकिन आपके कुल वजन में कितने मसल्स हैं और कितने फैट, इसका पता बीएमआई से नहीं चलता है । जरूरी नहीं कि किसी का वजन ज्यादा है तो उसमें फैट ज्यादा होगा । ये वजन उनके हेल्दी मसल्स का भी हो सकता है । वैसे ही अगर किसी का वजन कम भी है तो उसमें फैट ज्यादा हो सकता है ।
    शरीर में सबसे ज्यादा फैट कमर मेंजमा होता है । यहीं आसपास शरीर के सभी मेजर ऑर्गन्स होते है । ये फैट उन ऑर्गन्स को घेरे रहता है और उन पर सीधा असर डालता है । कमर की साइज ज्यादा फैट से बढ़ती है । यानी उससे ज्यादा होने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक, डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा करीब ३३ प्रतिशत तक बढ़ जाता है । बीएमआई की तरह हमारे रेशियों के इंटरनेशनल सर्टिफिकेशन का काम अभी बाकी है । ये रिसर्च स्कैंडिनेवियन जर्नल ऑफ मेडिसिन एण्ड साइंस इन स्पोर्ट्र्स में प्रकाशित हुई है ।

कोई टिप्पणी नहीं: