बुधवार, 14 जनवरी 2015

पर्यावरण समाचार
सुशासन की मजबूती लोकतंत्र के लिये जरूरी - डॉ. पुरोहित 
पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटलबिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर उत्कृष्ट उमावि, रतलाम में सुशासन दिवस मनाया गया । इस अवसर पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने सर्वप्रथम उपस्थितजनों को सुशासन की शपथ दिलाई । समारोह के मुख्य वक्ता पर्यावरणविद् डॉ. खुशालसिंह पुरोहित ने कहा कि मध्यप्रदेश आज सुशासन के उजले चेहरे के रूप में दृष्टिगोचर है । इस अवसर पर भाषविद डॉ. मुरलीधर चांदनीवालार ने सुशासन पर प्रकाश डालते हुए पूर्व प्रधानमंत्री का स्मरण किया और उनके जीवनक्रम को रोचक और आनंददायी बताया । अपर कलेक्टर कैलाश वानखेड़े ने आम जनता की सहूलियत के लिए प्रशासनिक कार्यो में सहजता, सरलता एवं सुगमता लाना सुशासन का लक्ष्य बताया । 
समारोह को संबोधित करते हुए डॉ. खुशालसिंह पुरोहित ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी के साथ बिताए कुछ रोचक संस्मरण सुनाए । उन्होंने श्री वाजपेंयी के नेतृत्व, वक्तृत्व, चिंतन और दूरदृष्टि पर प्रकाश डालते हुए कहा कि श्री वाजपेयी एकमात्र ऐसे नेता है जिन्होनें कवि ह्दय होते हुए भी सुशासन के माध्यम से ही राजनीति में अपना लोहा मनवाया ।  डॉ. पुरोहित ने कहा कि सुशासन की नदी लोकतंत्र से निकलकर जनता के सागर तक जाती है । सुशासन की मजबूत इमारत की नींव लोकतंत्र में ही निहित है । सरकार और समाज साथ-साथ चलते हैं और इसी से सुशासन को मजबूती मिलती है । 
भाषाविद् डॉ. चांदनीवाला ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि वे लोकसभा में हिन्दी में भाषण देने वाले पहले सांसद है । हिन्दुत्व को लेकर उनकी अपनी अवधारणा हैं । श्री वाजपेयी संवेदनशील, न्यायप्रिय, सच्चई के साथ चलने वाले, उदारमना और मानवीय दृष्टिकोण रखने वाले राजनीतिज्ञ रहे हैं । 
अपर कलेक्टर कैलाश वानखेडे ने सुशासन दिवस के अवसर पर कहा कि कार्योको शीघ्रता और सुगमतापूर्वक किया जाना सुशासन का लक्ष्य है । हम सभी पुरजोर कोशिश करें कि सद्भावना और सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में आमजन के हितार्थ कार्य किए जाएं । कार्यालय में आया व्यक्ति विश्वास की भावना और संतोष के साथ जाता है तो स्वयंमेव ही सुशासन का लक्ष्य एक कदम आगे बढ़ जाता है । 
सुशासन दिवस के अवसर पर जिले में किए जा रहे नवाचारों को पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया गया । इसके अन्तर्गत लोकसेवा गारंटी अधिनियम, ईगर्वनेस, राष्ट्रीय सूचना केन्द्र भू-अभिलेख, शिक्षा विभाग, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी एवं महिला बाल विकास के अधिकारियोंद्वारा प्रजेंटेशन दिया गया । इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी आर.पी.राय, निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया, जिला शिक्षा अधिकारी जे.के. शर्मा, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती मधु गुप्त, उत्कृष्ट उमावि की प्राचार्य सुश्री अनिला कंवर उपस्थित थी । पूरे प्रदेश में श्री वाजपेयी का जन्मदिन सुशासन दिवस पर जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन सम्पन्न हुआ ।

कोई टिप्पणी नहीं: