गुरुवार, 18 दिसंबर 2014

प्रसंगवश   
जीव जन्तुआें की गजब है, दुनिया
    दुनिया में जीव-जन्तुआें  की करीब ७८ लाख प्रजातियां हैं, जिनमें से बहुतों के बारे में तो कुछ खास जानकारी हमारे पास नहीं है । लेकिन जिनके बारे में हमें पता है, उनमें से हर जीव की अपनी एक खासियत होती है ।
    दुनिया का सबसे बड़ा जीव ब्लू हे्वल है । इसकी लंबाई करीब १०० फुट और वजन कम से कम १२५ टन होता है । यानी इसका वजन करीब चार बड़े डायनासोर या २३ हाथी या २३० गायों या १८०० आदमियों के बराबर होता है । कई प्राणी अपने शरीर से प्रकाश पैदा करते है । इसे बायोलुमिनेसेंस कहते हैं । ब्राजील में पाए जाने वाले रेलरोड वर्म के सिर पर रेड लाइट होती है और नीचे की ओर ग्रीन लाईट होती है । दुनिया का सबसे तेज उड़ने वाला पक्षी पेराग्रिन फॉल्कन है । यह १६८ मील (२७० किलोमीटर) प्रति घंटा से लेकर २१७ मील (३४९ किलोमीटर) प्रति घंटा तक की गति से उड़ सकता है ।
    घड़ियाल (एलिगेटर) के बारे में एक मजेदार बात यह है कि अगर अंडा अंडा देने की जगह का तापमान ९० से ९३ डिग्री है तो अंडे से नर बच्च निकलेगा और अगर तापमान ८२ से ८६ डिग्री होगा तो अण्डे से मादा बच्च निकलेगा । मेरियन कछुए (१५० साल), फिन ह्वेल(११३ साल) और गहरे समुद्र में पाई जाने वाली क्लैम यानी डीप सी क्लैम (१०० साल) सबसे ज्यादा वर्षो तक जीवित रहने वाला जीव है ।
    एक वयस्क अफ्रीकन हाथी एक दिन में ६०० पाउंड भोजन खाता है, जो उसके शरीर के वजन का चार प्रतिशत होता है । दुनिया की सबसे छोटी मछलियां फिलीपींस की पिग्मी गोबी और लूजन गोबी हैं । पूरी तरह बढ़ जाने के बाद भी इनकी लंबाई केवल एक से डेढ़ सेंटीमीटर ही होती है । आदमी के बाद औजारों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल चिम्पांजी करते हैं । मैंड्रिल लंगूर की नाक लाल, गाल नीले और दाढ़ी नारंगी होती है । हमिंगबर्ड अपने पंखों को एक सेकेण्ड में ५० से ७० बार तक फड़फड़ा सकती है । जब ऑक्टोपस को गुस्सा आता है तो ब्लैक इंक जैसी बौछारें छोड़ता है । पूरी दुनिया में १०० अरब पक्षी हैं, जिनमें से ६ अरब अकेले अमेरिका में पाए जाते हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं: