गुरुवार, 16 अक्तूबर 2014

पर्यावरण समाचार
भारत मां को गंदगी से मुक्त करें
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की १४५ वीं जयंती पर स्वच्छ भारत महाभियान का शुभारंभ किया ।
    नईदिल्ली के राजपथ पर आयोजित कार्यक्रम में मोदी ने इसे राजनीति से परे और देशभक्ति से प्रेरित अभियान बताते हुए देशवासियों से भारत मां को गंदगी के कलंक से मुक्त करने का आह्वान किया । उन्होंने कहा कि गांधीजी का स्वच्छ और विकसित भारत का सपना अधूरा है, इसे उनकी १५०वीं जयंती तक पूरा करना है । पांच साल चलने वाले स्वच्छ भारत अभियान पर सरकार दो लाख करोड़ रूपये खर्च करेगी । देशभर में आयोजित कार्यक्रमोंमें लाखों कर्मचारियों और नागरिकों को शपथ दिलाई गई ।
    राजपथ पर प्रधानमंत्री ने कहा, मैं जानता हॅूं कि इस अभियान की आलोचना होगी, पर मुझे इसकी परवाह नहीं है । लेकिन देशवासियों को इससे घबराना नहीं है, हमें इस अभियान को मिल-जुलकर सफल बनाना है । स्वच्छता सिर्फ सफाई कर्मचारियों का ही दायित्व नहीं बल्कि हम सभी की जिम्मेदारी   है ।
    प्रधानमंत्री ने दिल्ली में सफाई कर्मचारियों की बस्ती में जाकर खुद झाडू लगाकर देश और दुनिया के सामने मिसाल पेश की । इसके बाद उन्होनें राजपथ पर आयोजित कार्यक्रम में कर्मचारियों और उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई ।
    प्रधानमंत्री ने सफाई अभियान को आइसबकैट चैलेंज के रूप में एक चुनौती के रूप में पेश करते हुए ९-९ लोगों की श्रृंखला में सचिन तेन्दुलकर, सलमान खान, प्रियंका चौपड़ा, कमल हसन, उद्योगपति अनिल अंबानी, कांग्रेस नेता शशि थरूर, गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, बाबा रामदेव और तारक मेहता का उल्टा चश्मा की पूरी टीम को शामिल किया है ।

पान मसाले में मिला मैग्नीशियम कार्बोनेट

    अगर आप पान मसाला सुरक्षित मान कर खा रहे हैं तो सावधान हो जाएं । गौरतलब है कि खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने भोपाल में रजनीगंधा के वितरक दक्ष एजेंसी के यहां कार्यवाही करते हुए सेंपल लिए एवं उनको प्रयोगशाला में भेजा गया । रिपोर्ट में सेंपल सब स्टेंडर्ड अनसेफ और इसमें मैग्नीशियम कार्बोनेट पाया गया । रिपोर्ट के बाद अधिकारियों ने मामला दर्ज किया है जिसमें कंपनी पर दस लाख का जुर्माना एवं आजीवन कारावास का प्रावधान भी है ।

कोई टिप्पणी नहीं: