रविवार, 16 अप्रैल 2017

वातावरण
जहरीली होती हवा और अस्वीकारोक्ति के स्वर
कुमार सिद्धार्थ
    वैश्ेविकस्तर पर वायु प्रदूषण जानलेवा सिद्ध हो रहा है । इसी वजह से दिल और साँस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ने से मृत्युदर पर असर पड़ रहा है । बढ़ते वायु प्रदूषण से देश के शहर एक बड़े गैस चेंबर के रूप में तब्दील हो रहे हैं, जिससे लोग काल के मुंह में समा रहे हैं । 
    पिछले दिनों 'स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर २०१७` नामक रिपोर्ट अखबारों की सुर्खियों में नहीं आ  पाई । विश्व पटल पर प्रस्तुत की गई इस महत्वपूर्ण रिपोर्ट से भारत में प्रदूषण से आम जनता की सेहत पर पड़ने वाले प्रभावों और होने वाली मौतों की भयावहता की तस्वीर सामने आई है। इस रिपोर्ट को हेल्थ अफेक्ट इंस्टीट्यूट और युनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन स्थित इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवेल्यूशन ने संयुक्त तौर पर तैयार किया है । विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों पर आधारित इस रिपोर्ट में १९५ देशों के १९९० से २०१५ तक के विस्तृत आंकड़े हैं । इनके आधार पर वायु प्रदूषण से होने वाली मौतों की संख्या को निकाला जाता है।
    रिपोर्ट बताती है कि वर्ष २०१५ में पूरी दुनिया में ४२ लाख लोगों की मौत वायु प्रदूषण की वजह से हुई। इनमें से ५२ फीसदी मौतें भारत और चीन में हुई । भारत में हर वर्ष करीब १० लाख लोगों की मौत वायु प्रदूषण से होती है । चीन ने इस दिशा में जो कारगर कदम उठाए हैं, उनकी वजह से इन मौतों की संख्या स्थिर हो गई है, जबकि भारत में अभी वायु प्रदूषण से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है ।
    रिपोर्ट में जिन छह देशों की वायु गुणवत्ता अध्ययन किया गया है, उनमें इसकी वजह से मृत्यु में सबसे खराब स्थिति भारत की पाई गई । वर्ष १९९० में प्रति एक लाख जनसंख्या पर वायु प्रदूषण से मरने वालों की संख्या १६५ थी । जबकि वर्ष २०१० में यह संख्या घटकर १३५ हो गई । लेकिन वर्ष २०१० से वर्र्ष २०१५ तक यह दरें लगभग समान रही । उल्लेखनीय है कि नाइट्रोजन, सल्फर ऑक्साइड और कार्बन खासकर पीएम २.५ जैसे वायु प्रदूषक तत्वों को विश्व में मौत का पांचवां सबसे बड़ा कारण माना जाता है ।
    लेकिन मजेदार बात यह है कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे इस रिपोर्ट को एक सिरे से खारिज करते हैं । वे इस बात को जरूर मानते हैं कि वायु प्रदूषण की समस्या देश में तो है, पर वे रिपोर्ट के इन आंकडों को नहीं मानते । लेकिन इन आंकड़ों को न मानने के पीछे पर्यावरण मंत्रीजी ने कोई ठोस वैज्ञानिक और तथ्यपरक आधार भी नहीं रखे हैं । देश में ऐसी रिपोर्टस् को बिना वैज्ञानिक आधार के सीधे नकारने की परंपरा रही है । पर्यावरण मंत्री का बयान है कि हम भारतीय लोग बाहर की चीजों से बहुत प्रभावित होते हैं । हमें अपने विशेषज्ञों पर भरोसा करना चाहिए, उसी तरह जिस तरह हम अपनी सेना पर भरोसा करते हैं । 
    वे यह भी कहते हैं कि उनकी योजनाएं देश के संस्थानों के आंकड़ों पर आधारित होती हैं और यह रिपोर्ट विदेशी है । लेकिन स्थिति यह भी रही है कि देशी संस्थाओं द्वारा समय-समय पर जारी की गई रिपोर्टों को भी सरकारें हमेशा नकारती रही हैं । पिछले वर्ष ही सबसे प्रतिष्ठित सरकारी संस्थान `इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रापिकल मेटेरियालॉजी`, पुणे ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि दिल्ली में लोगों की छह वर्ष उम्र केवल वायु प्रदूषण के कारण कम हो गई है। इस देशी रिपोर्ट को भी तत्कालीन पर्यावरण मंत्री ने गलत करार दिया था। वहीं आईआईटी रुड़की के वैज्ञानिकों ने रिपोर्ट दी थी कि दिल्ली में लगभग बाईस हजार व्यक्ति  वायु प्रदूषण के कारण प्रतिवर्ष मरते हैं । इस रिपोर्ट को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अस्वीकार किया था । केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपनी एक रिपोर्ट में वाराणसी शहर को सबसे अधिक प्रदूषित तीन शहरों में रखा था । लेकिन सरकार ने ऐसी कितनी रिपोर्टों को तवज्जो    दी जिससे प्रदूषण नियंत्रण के लिए कोई सार्थक प्रयास देश के सामने आ सके । 
    इस बात से सहमत हुआ जा सकता है कि वायु प्रदूषण की वजह से होने वाली मौतों की जो संख्या इस रिपोर्ट में दी गई है, उसको लेकर मतभेद हो सकते हैं । लेकिन इस सच्चई से मुंह नहीं मोड़ जा सकता कि वायु प्रदूषण एक गंभीर पर्यावरणीय समस्या है और इससे लोगों को जान गंवानी पड़ती है । दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति यह है कि तमाम सरकारों ने वायु प्रदूषण की समस्या को कभी गंभीरता से नहीं लिया। वायु प्रदूषण कम करने की कोशिशें केवल दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े महानगरोंं तक केन्द्रित रहीं । छोटे शहरों को नजरअंदाज किया जाता रहा है । जबकि सन् २०१६ में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया के २० सबसे प्रदूषित शहरों की सूची जारी की थी, उनमें भारत के १० शहर शामिल थे ।
    समूची दुनिया में वायु प्रदूषण का स्तर जानलेवा होता जा रहा है, जो सभी के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। इसी वजह से दिल संबंधी और साँस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ने से रोगग्रस्तता और मृत्युदर पर असर पड़ रहा है । प्रदूषण की वजह से दुनिया में हर बरस तकरीबन एक करोड़ छब्बीस लाख लोग मर रहे हैं। वायु प्रदूषण की भयावहता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज देश के हर शहर एक बड़े गैस चेंबर के रूप में परिवर्तित हो रहे हैं, जिसमें बड़ी संख्या में लोग वायु प्रदूषण की वजह से काल के मुंह में समा रहे हैं। वाहनों से निकलने वाली खतरनाक जहरीली हवा पर्यावरण के लिए एक बेहद खतरनाक संकेत है । सवाल है कि क्या वक्त रहते सावधान हो जाना जरूरी नहीं हो जाता है ?
    अचरज की बात है कि अगर हम अपने शहरों में वायु प्रदूषण का अंदाजा नहीं लगा पा रहे हैं,तो इनकी वजह से आम जनता की सेहत पर पड़ने वाले कुप्रभावों का अंदाज हम कैसे लगा पाएंगे ? इसके लिए जरूरी बुनियादी ढांचे के अभाव की स्थिति में वैश्विक स्तर पर किये जा रहे इन विदेशी अध्ययनों के अलावा हमारे पास और क्या विकल्प बचता है। अगर हम वास्तव में अपने शहरों और गाँवों केे प्रदूषणों के आंकड़े संग्रहित करें तो सच्चई इस विदेशी रिपोर्ट से भी कहीं अधिक भयावह होगी । ऐसे में पर्यावरण मंत्रालय के लिए इस तरह की रिपोर्ट के निष्कर्ष आधार के तौर पर लिए जा सकते   हैं । इससे आने वाले समय में वायु प्रदूषण को नियंत्रित किये जाने की दिशा में कारगर कदम उठाने में मदद मिल सकेगी ।

कोई टिप्पणी नहीं: