रविवार, 18 नवंबर 2018

पर्यावरण समाचार
इंदौर के इंजीनियर की बनाई मशीन बेहतर सफाई करेगी
म.प्र. के इंदौर शहर के रिटायर्ड इंजीनियर कैलाश सिंह राठौर ने सड़कों को बेहतर ढंग से साफ करने के लिए एक मशीन तैयार की है । इसे उन्होंने नाम दिया है ब्रूम१८। श्री राठौर का दावा है कि ये मशीन फिलहाल उपयोग किए जा रहे सफाई के उपकरणों से काफी सस्तीहै और बेहतर ढंग से सड़क पर झाडू लगा सकती है । इस दावे को श्री गोविंदराम सेक्सरिया इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने भी इंजीनियरिंग के नियमों के तहत सही पाया है । केंद्र सरकार के शहरी कार्य मंत्रालय ने इंदौर नगर निगम कमिश्नर को मशीन की जांच के बाद रिपोर्ट सौंपने का जिम्मा दिया है । नगर निगम यदि मशीन को उपयोगी पाता है तो प्रधानमंत्री कार्यालय इसे स्वच्छ भारत मिशन में शामिल करेगा जिससे पूरे देश में सफाई की जाएगी । 
श्री राठौर द्वारा बनाई गई ब्रूम १८ दरअसल एक रोड स्वीपिंग मशीन है । मशीन में सीक वाली आठ झाडू एक रोटेटर में फिट की गई हैं । मशीन में नीचे एक ओर एक ब्लोअर भी है । रोटेटर पर लगी झाडू सड़क से पत्ती और बड़े कचरे को सड़क के किनारे की ओर करती हैं । वहीं ब्लोअर से धूल हटती जाती है । मशीन लाइटवेट है और एक व्यक्ति इसे आसानी से आगे या पीछे धकाकर सफाई कर सकता  है । इसमें लाइट की भी व्यवस्था है जिससे रात में भी सफाई की जा सकती है । श्री राठौर के मुताबिक मशीन को बनाने मेंबहुत ही साधारण कलपुर्जोंा का उपयोग कर उन्होंने घर में ही इसे तैयार किया है । महज ढ़ाई लाख रूपए में तैयार मशीन की है और इसकी ऑपरेटिंग कॉस्ट भी कम है । बिजली के साथ इसे बैटरी े भी चलाया जा सकता है । 
श्री राठौर ने बताया कि मशीन बनाने के बाद मैंनेइसकी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजी थी । शहरी कार्य मंत्रालय से मिले पत्र के बाद मैंने जीएसआईटीएस की एक कमेटी से मशीन का सर्टिफि-केशन हासिल किया । इंजीनियरिंग नॉर्म्सके तहत बनी मशीन का सर्टिफिकेट मिलने के बाद शहरी कार्य मंत्रालय ने नगर निगम इन्दौर को मशीन की सघन जांच और उपयोगिता परखने के लिए पत्र लिखा है । यदि नगर निगम इसे फिट घोषित करता है तो शहरी कार्य मंत्रालय की अनुशंसा पर ब्रूम १८ को स्वच्छ भारत मिशन में शामिल किया जाएगा ।          

कोई टिप्पणी नहीं: