गुरुवार, 18 अक्तूबर 2018

जनजीवन
बढ़ती आबादी के बढ़ते दबाव
राजकुमार कुम्भज
कहा जाता है कि धरती की भी धारण करने की अपनी सीमा होती है । इस सीमा को पार करने के नतीजे जल, जंगल और जमीन की बौखलाहट के रूप में हम भुगत रहे हैं । हमारी लगातार बढ़ती आबादी साथ उसकी जरूरतों की आपूर्ति के लिए प्राकृतिक संसाधनों पर दबाव बढ़ रहा है और नतीजे में हम बार-बार प्रकृति के प्रकोप का सामना करने को अभिशप्त हो गए  हैं । 
संयुक्त  राष्ट्र की ओर से जारी किए गए एकबयान में कहा गया है कि वर्ष १९६८ में आयोजित 'तेहरान अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार सम्मेलन` ने अभिभावकों को बच्चें की संख्या तय करने का अधिकार दे दिया था । पचास साल पहले हुई इस 'तेहरान घोषणा` ने मानव इतिहास में एक बड़ा बदलाव किया था । इसी घोषणा के  माध्यम से दुनिया भर की महिलाओं को यह अधिकार मिल गया था कि वे बच्च्े को जन्म देने और अनचाहे बच्च्े को दुनिया में लाने से रोक सकती हैं 
वर्ष १९८९ में यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) की गवर्निंग काउंसिल ने सिफारिश की थी कि इस संदर्भ में प्रतिवर्ष ग्यारह जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाना चाहिए । इस पहल के अंतर्गत पहले वर्ष में दुनिया के तकरीबन नब्बे देशों ने अपनी सक्रिय हिस्सेदारी दर्ज करवाई थी । दिलचस्प है कि परिवार कल्याण कार्यक्रमों में वर्ष १९५२ से भारत अग्रणी भूमिका में रहा है, लेकिन वर्ष २०१८ के ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत विश्व का दूसरा सर्वाधिक जनसंख्या (लगभग १३५ करोड़) वाला देश बन गया है । किन्तु वर्ष २०२५ में चीन को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा ।  वर्ष २०५० तक चीन अपनी एक बच्च नीति के कारण भारत की आबादी का सिर्फ  ६५ फीसदी  ही  रह  जाएग ा।
भारत सहित दुनिया के १७८ देशों ने वर्ष १९९४ में काहिरा इंटरनेशनल कान्फ्रेंस ऑन पॉपुलेशन के माध्यम से इस बात पर जोर दिया था कि स्वैच्छिक परिवार नियोजन प्रत्येक व्यक्ति का अधिकार है । गौर किया जा सकता है कि भारत सहित अन्य विकासशील देशों में तकरीबन साढे इक्कीस करोड़ महिलाएं ऐसी हैं,जो बच्च्े को जन्म देने में थोड़ा विलंब करने की इच्छुक हैं, किन्तु आधुनिक गर्भनिरोधकों की जानकारी के  अभाव में अपने अधिकारों का इस्तेमाल करने से वंचित रह जाती हैं । इससे उनकी सेहत ही नहीं बल्कि प्रजनन क्षमता भी प्रभावित होती है। विश्व बैंक ने अभी-अभी बताया है कि लड़कियों को शिक्षित नहीं करने की वजह से दुनिया पर तीन सौ खरब डॉलर का भार पड़ रहा है।
वर्ष १९८९ में जब ग्यारह जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाने का फैसला किया गया था, तब दुनिया भी आबादी पांच अरब थी, जबकि वर्ष २०१८ में इसी तारीख पर दुनिया की आबादी सात अरब अस्सी करोड़ आंकी गई है। इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय जनसंख्या दिवस का आधार विषय 'परिवार नियोजन मानवाधिकार दिवस` रखा गया था । आबादी का बढ़ता आकार भारत सहित दुनिया के अधिकतर देशों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है । बढ़ती आबादी के कारण सीमित संसाधनों पर बोझ बढ़ता जा रहा है । भारत सरकार की ओर से वर्ष २००० में जनसंख्या आयोग का गठन करते हुए वर्ष २०१७ में परिवार विकास भी प्रस्तुत किया गया लेकिन परिवार नियंत्रण और परिवार कल्याण के लिए शुरु किए गए इन दोनों ही उपक्रमों का कोई खास लाभ दिखाई नहीं दिया ।
भारत में जनसंख्या वृद्धि दर का ऊँचा होना कोई उत्साहजनक स्थिति नहीं है। देश के ग्रामीण इलाकों में आज भी बच्चें को आजीविका अर्जित करने में सहायक उपादान माना जाता है । गरीबी अथवा गंदी व तंग बस्तियों में रहने वालों के हालात तो बेहद दयनीय और चिंताजनक ही कहे जाएंगे । इन इलाकों में सामाजिक, पारिवारिक तथा आर्थिक स्थितियों के खराब रहने के कारण बच्चें को पैसा कमाने के लिए बचपन से ही लगा दिया जाता है । किशोरवय की लड़कियों को सामाजिक विसं-गतियों के चलते कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ता है। कम उम्र में शादी कर दिए जाने से लड़कियों को सेहत संबंधी परेशानियां भी उठानी पड़ती है ।  
लड़कियों के मामले में घरेलू हिंसा, यौनाचार मातृ-मृत्यु तथा शिशु-मृत्यु आदि की आशंकाएं सदा ही बनी रहती हैं । उन्हें बदहाली से उबारने के लिए किशोरवस्था से ही महिला सशक्तिकरण जरूरी है, शिक्षा तथा कौशल विकास जैसे क्षेत्रों में भी लड़कियों के लिए बहुत कुछ किया जा सकता है । दक्षिण कोरिया, जापान, सिंगापुर और मलेशिया जैसे देशों ने युवा वर्ग की संख्या का अधिकतम लाभ लेने के लिए इस दिशा में उल्लेखनीय प्रगति की है। अपनी दृढ़ राजनीतिक इच्छाशक्ति  से भारत भी ऐसे ही प्रयास कर सकता है और विकास के वांछित लक्ष्य हासिल कर सकता है । इस तरह भारत अपनी पैंतीस-छत्तीस करोड़ युवा आबादी की उपेक्षा से उपजे सामाजिक-असंतोष के खतरे को भी कम कर सकेगा ।
प्राचीन लेखक तेर्तुल्लियन ने दूसरी सदी में लिखा था कि पृथ्वी की क्षमता के मुताबिक ही आबादी होना चाहिए । ऐसा माना जाता है कि इस पृथ्वी पर चार अरब लोग ही बेहतर जीवन जी सकते हैंऔर पृथ्वी अधिकतम सोलह अरब से अधिक आबादी का भार वहन नहीं कर   सकती । थामस माल्थोस जैसे विद्वान ने भी कहा था कि पृथ्वी के संसाधन सीमित हैं किन्तु इसकी चिंता किए बगैर सीमित संसाधनों की तुलना में मानवजाति की आबादी कई गुना बढ़ जाएगी, अर्थात जनसंख्या वृद्धि दर की विस्फोटक स्थिति के कारण पृथ्वी की अंतिम भारधारक क्षमता कभी भी ध्वस्त हो सकती है ।
माना जा रहा है किवर्ष २०५० तक दुनिया की आबादी आठ  अरब से बढ़कर साढ़े दस अरब तक पहुंच जाएगी, क्योंकि प्रतिवर्ष साढ़े सात करोड़ की दर से पृथ्वी पर आबादी का विस्तार हो रहा है। वर्ष २०५० तक दुनिया में सात देश ऐसे होंगे जिनके पास दुनिया की आधी आबादी होगी । जाहिर है, अगर सक्षम कार्रवाई नहीं की गई तो उन सात देशों में पहले क्रम  पर भारत ही होगा । बढ़ती आबादी के  बढ़ते दबाव की वजह से एकओर जहां जल, जमीन, जंगल और आजीविका के लिए संघर्ष बढ़ेंगे वहीं दूसरी ओर आवास, शिक्षा, चिकित्सा, भोजन, नगर-नियोजन तथा अन्य दैनिक जीवन में उपयोगी चीजों की उपलब्धता और मांग का भी विस्तार होगा । आबादी बढ़ने और संसाधन न बढ़ने से दुनिया के कई देश निरंतर बिगड़ते पर्यावरण, खाद्य-आपूर्ति, ऊर्जा एवं जलसंकट, यातायात के संसाधन, भुखमरी, बेरोजगारी, अपराध सहित आत्महत्या और आतंकवाद जैसी कई गंभीर समस्याओं का सामना कर रहे हैं।
वैश्विक स्तर पर आक्रामक उपभोग के चलते ऊर्जा की खपत में अनाप-शनाप वृद्धि हुई है जिसके चलते दुनिया के अनेक नगर और महानगर जलवायु परिवर्तन व पर्यावरण प्रदूषण के शिकार होते जा रहे हैं, इन्हें 'हीट आइलैंड` तक भी कहा जाने लगा है। पिछले दशक में फ्रांस की राजधानी पेरिस ने भीषण लू का भीषण प्रकोप झेला है । अमेरिका के ह्यूस्टन और बैंकाक के थाइलैंड  ने बाढ़ की तबाही भुगती है और न्यूयार्क ने बर्फीली बारिश । इतना ही नहीं छ: सात बरस पहले न्यू ऑरलियन्स में आए कैटरीना तूफान के कहर को कैसे भुलाया जा सकता है? अतीत की आतंकित कर देने वाली कोई भी प्राकृतिक आपदा क्या सहज ही विस्तृत की जा सकती है? वैश्विक-स्तर पर बढ़ती जा रही आबादी के कारण ही पर्यावरण के इन खतरों को देखा गया है। आज दुनिया में एक करोड़ से अधिक आबादी वाले तकरीबन तीस से अधिक महानगर हो गए हैं, जिनमें टोक्यो, जकार्ता, शंघाई, ओसाका, कराची, ढाका और बीजिंग आदि शामिल हैं । भारत के दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे शहर भी उसी श्रेणी में शुमार होते हैं ।  भारतीय संदर्भ में बढ़ती आबादी का बढ़ता दबाव एक बड़ी चुनौती हैं क्योंकि भारत में वर्ष २००१ से २०११ के बीच आबादी के ग्राफ में सीधे-सीधे पैंतीस फीसदी से अधिक की वृद्धि  देखी गई है। 
हमारे देश में नब्बे फीसदी से अधिक लोग असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं । जिनकी सामाजिक -सुरक्षा का कोई ठौर-ठिकाना नहीं हैं। वृद्धावस्था में भी सामाजिक असुरक्षा बनी हुई है । देश में २४ बरस से नीचे की युवा आबादी ४४ फीसदी है किन्तु इस आबादी का निर्भरता अनुपात ५२ फीसदी है मतलब बेरोजगारी । जाहिर है कि बढ़ती आबादी के बढ़ते दबाव की वजह से संसाधनों के वितरण में असंतुलन पैदा हो जाता है, तब प्रतिस्पर्धा ही नहीं, संपूर्ण-संघर्ष भी बढ़ते है ।

कोई टिप्पणी नहीं: