शुक्रवार, 20 दिसंबर 2019

सम्पादकीय
सरकारी अफसरों की जगह रोबोट काम करेगे
 इंडोनेशिया में अगले साल से सराकारी अफसरों की जगह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से युक्त रोबोट काम करते दिखेंगे । राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कैबिनेट की बैठक के बाद कहा कि आर्थिक हालात दुरूस्त करने के लिए उनके सचिवालय और कार्मिक मंत्रालय में अधिकारियों की चार में दो रैंक हटाकर उनकी जगह एआई का उपयोग शुरू कर दिया जाएगा ।
    जनवरी २०२० से यह फैसला लागू हो जाएगा । राष्ट्रपति विडोडो का कहना है कि इस फैसले से नौकरशाही चुस्त होगी और विदेशी निवेश बढ़ेगा । इंडोनेशिया सरकारी कामकाज में एआई का अधिकृत रूप से इस्तेमाल करने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा, हालांकि  इस प्रस्ताव का विरोध भी हो रहा है ।
    इंडोनेशिया में सरकारी कामकाज में एआई के इस्तेमाल की तैयारी       ५ साल ये चल रही है । इसके लिए आलिया नामक रोबोट बनाया गया है । इसमेंचार श्रेणियों में कामकाज की प्रोग्रामिंग कर ली गई है । इंडोनेशिया के रिसर्च डेवलपमेंट मामलों केे मंत्री बंबांग ब्रोडजोनगोरो ने कहा कि हमने कई स्टार्ट-अप तैयार किए हैं जो जापान, भारत और कोरिया जैसे देशों के साथ मिलकर काम कर रहे है ।
    राष्ट्रपति ने कहा कि अब वक्त आ गया है बदलाव का । हमारा सबसे बड़ा लक्ष्य है दक्षिण पूर्वी एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की प्राकृतिक संसाधनों पर निर्भरता कम करके उसका स्वरूप बदलना । हमें इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे उन्नत टेक्नोलॉजी की तरफ बढ़न चाहिए । इस तरह के बदलाव के लिए हमेंविदेशी निवेश की जरूरत होगी ।
    उधर विपक्षी दल के नेता पूर्व जनरल प्राबोबो सुबियान्तों ने कहा कि नौकरियों को कम करने के बजाय सरकार को रोजगार पैदा करने की योजना पर काम करना चाहिए । यह प्रस्ताव आर्थिक सुधारों के लिए एक चुनौती बन जाएगा ।

1 टिप्पणी:

Manisha ने कहा…

Hi, I'm Manisha, I really want to say sincerely that this is amazing content that you have shared. thanks for this. it's really very helpful for me.

Live Current Affairs
Live Sarkari Naukri
How to get a Government Job easily
Facebook Video Download Online
Sarkari Yojana - PM Modi Yojana