शुक्रवार, 18 मई 2018

पृथ्वी दिवस पर विशेष
पृथ्वी दिवस सार्थक कैसे हो ?
डॉ. खुशालसिंह पुरोहित
पृथ्वी के निरन्तर बदलते स्वरुप ने नि: सन्देह सोचने पर मजबूर किया है कि महज परम्पराआेंके रुप में पृथ्वी दिवस मनाने से मानव आबादी अपने कर्तव्यों से छुटकारा नहीं पा सकती है ।
सही मायनों में पर्यावरणीय कसौटियों पर खरे उतरने वाले कामों को करके ही पृथ्वी दिवस की सार्थकता सिद्ध हो सकेगी । वरना वह दिन दूर नहींजब हम पृथ्वी पर अन्तरराष्ट्रीय दिवस मनाने लायक भी पृथ्वी के स्वरुप को नहींरहने दे पाएंगे ।
पृथ्वी दिवस विश्व भर में २२ अप्रेल को पर्यावरण चेतना जाग्रत करने के लिए मनाया जाता है । पृथ्वी दिवस को पहली बार सन् १९७० में मनाया गया था । आजकल विश्व में हर क्षेत्र में बढता प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के रुप में आपदाएं पृथ्वी पर ऐसे ही बढती रही तो वह दिन दूर नहीं जब पृथ्वी से जीव-जन्तु व वनस्पति का अस्तित्व ही समाप्त् हो जाएगा ।
लोगों को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से पहली बार २२ अप्रैल १९७० को पृथ्वी दिवस मनाया गया । प्राकृतिक आपदाआेंसे बचाव के लिए पर्यावरण संरक्षण पर जोर देने की आवश्यकता है । यह धरती हमेंक्या नहीं देती ? वर्तमान समय में पृथ्वी के समक्ष चुनौती बढ़ती जनसंख्या की है । धरती की कुल आबादी आज आठ अरब के निकट पहुंच चुकी है । बढ़ती आबादी पृथ्वी पर उपलब्ध संसाधनों पर अधिक दबाव डालती है, जिससे वसुंधरा की नैसर्गिक क्षमता प्रभावित होती है । बढ़ती जनसंख्या की आवश्यकताआें की पूर्ति के लिए पृथ्वी के शोषण की सीमा आज चरम पर पहुंच रही है । जलवायु परिवर्तन के खतरे को कम से कम करना दूसरी सबसे बड़ी चुनौती है । आज हमारी धरती अपना प्राकृतिक रुप खोती जा रही है । विश्व मेंबढ़ती जनसंख्या, औद्योगिकरण एवं शहरीकरण में तेजी से वृद्धि के साथ-साथ पर्यावरण प्रदूषण की समस्या भी विकराल होती जा रही है ।
पृथ्वी को बचाने के लिए हमें मुख्य तौर पर तीन बिंदुआें पर ध्यान देने की जरुरत है - (१) जलवायु परिवर्तन को बारीकी से समझना होगा । और यह समझ केवल वैज्ञानिकों तक सीमित नहीं रहनी चाहिये, आम जन मानस तक इस ज्ञान को पहुंचाने की जरुरत है । (२) खाद्य सुरक्षा हमें अन्न पृथ्वी से ही मिलता है । जिस हिसाब से जनसंख्या बढ़ रही है, उससे आने वाले दिनों में पृथ्वी पर दबाव निसंदेह काफी ज्यादा बढ़ने वाला है । बढ़ती जनसंख्या को हम तभी खाद्यान्न दे सकते है, जब पृथ्वी बची रहेगी । इस पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है । (३) हमें पानी पृथ्वी से मिलता है पानी के प्रदूषण को कम करने के साथ ही पानी की मात्रा और गुणवत्ता पर भी नजर रखने की जिम्मेदारी लेनी होगी । यह बेहर जरुरी हो गया है । 
मानव अपनी आदिम व्यवस्था से ही अपने पर्यावरण का संरक्षण करता रहा है । इन दिनों मानव और प्रकृति का संबंध सकारात्मक न होकर विध्वंसात्मक ज्यादा होता जा रहा है । ऐसी स्थिति में पर्यावरण का प्रदूषण सिर्फ समुदाय या राष्ट्र विशेष की समस्या न होकर एक सार्वभौमिक चिन्ता का विषय बन गया है । पारिस्थितिकीय असन्तुलन हर प्राणी को प्रभावित करता है अत: यह जरुरी हो जाता है कि विश्व के सभी नागरिक पर्यावरण समस्याआें के सृजन मेंअपनी हिस्सेदारी को पहचाने और इन समस्याआें के समाधान के लिए अपना अपना योगदान दे । आज विश्व में पर्यावरण में असंतुलन गंभीर चिंता का विषय बन गया है । जिस पर अब विचार नहीं ठोस पहल की आवश्यकता है अन्यथा जलवायु परिवर्तन, गर्माती धरती और पिघलते ग्लेशियर मानव जीवन के अस्तित्व को खतरे में डाल देंगे ।
पर्यावरण शिक्षा का पाठ सीखकर पर्यावरण मित्र नागरिक की भूमिका निभाने से ही प्राकृतिक प्रकोपों से बचा जा सकेगा। वर्तमान में स्थिति यह है कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाली हानिकारक गैसों का उत्सर्जन किया जा रहा है । मानवीय जरुरतों के लिए विश्वभर में बड़े पैमाने पर वनों का सफाया किया जा रहा है । विकासशील देशों में विकास के नाम पर सड़कों, पुलों और शहरों को बसाने के लिए अंधाधंुध वृक्षों की कटाई की जा रही है । नदियों पर बांध बनाकर नदियों के प्रवाह को अवरुद्ध करने के साथ ही अनियोजित खनन को बढ़ावा दिया जा रहा है । वर्तमान विश्व की पर्यावरण की अधिकतर समस्याआें का सीधा सम्बन्ध मानव के आर्थिक विकास से है ।
शहरीकरण औद्योगिकरण और प्राकृतिक संसाधनोंके विवेकहीन दोहन के परिणामस्वरुप पर्यावरण पर बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है । पर्यावरण अवनयन की बढ़ती दर के कारण पारिस्थितिकी तंत्र लड़खड़ाने लगा है । आज विश्व के सामने ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याएं चुनौती के रुप मेंखड़ी है । औद्योगिक गैसों के लगातार बढ़ते उत्सर्जन और वन आवरण में तेजी से हो रही कमी के कारण ओजोन गैस की परत का क्षरण हो रहा है । इस अस्वाभाविक बदलाव का प्रभाव स्थानीय प्रादेशिक और वैश्विक स्तर पर हो रहे जलवायु परिवर्तनों के रुप में दिखलाई पड़ता है । सार्वभौमिक तापमान में लगातार होती इस वृद्धि के कारण विश्व के हिमनद पिघलने का प्रभाव महासागर में जलस्तर के बढ़ने में दिखाई देता है । यदि तापमान में ऐसी ही बढ़ोतरी होती रही तो महासागरों का बढ़ता हुआ क्षेत्रफल और जल स्तर एक दिन तटवर्ती स्थल भागों और द्वीपों का जलमग्न कर देगा ।
हर व्यक्ति अपने पर्यावरण की एक सक्रिय इकाई है इसलिए यह आवश्यक है कि बेहतर जीवन जीने के लिए अपने पर्यावरण के उन्नयन और अवनयन में वे अपनी जिम्मेदारी को समझे । आज हम दूर दराज गांव से महानगर तक प्लास्टिक कचरे की सर्वव्यापकता से त्रस्त है जगह-जगह पॉलीथीन की थैलियों और प्लास्टिक बोतर वातावरण को प्रदूषित कर रही है इस दृश्य के रचियता हम लोग ही है । पर्यावरण की भवायह होती तस्वीर और पारिस्थितिकी असन्तुलन की समस्या का सामना करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने पर्यावरण के प्रति एक सजग नागरिक का दायित्व निभाना होगा ।
हमें यह नही भूलना चाहिए कि राजस्थान के खेजड़ली ग्राम की अमृता देवी एक सामान्य ग्रामीण महिला थी किन्तु उनकी पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता ने राजस्थान के  कई समुदायों में वृक्ष और वन्यजीव प्रेम की नई चेतना जगाई थी । आज आवश्यक हो गया है कि व्यक्ति ही नहीं समुदायों, राष्ट्रों और सम्पूर्ण विश्व, पर्यावरण के प्रति अपनी नीतियों और उनके क्रियान्वयन में एक सह संवेदनशीलता लायें । विश्व के विभिन्न भागों में पर्यावरण के प्रति सजगता धीरे-धीरे बढ़ती हुई दिखाई देने लगी है और लोग पर्यावरण अवनयन के परिणामस्वरुप होने वाली समस्याआें को समझने लगे है ।
यह भी जनभावना पर निर्भर है कि सरकारें इसी पर्यावरण के स्वास्थ्य की कीमत पर भौतिक आर्थिक विकास को जारी रखे या अपनी प्राथमिकताआें पर पुनर्विचार करें । आधुनिक समाज में एक स्वस्थ संतुलित जीवन को एक नागरिक अधिकार के रुप में देखा जाने लगा । औद्योगिक राष्ट्र भी यह स्वीकार करने लगे है कि पारिस्थितिकी दृष्टि से गैर जिम्मेदार होना आर्थिक रुप से भी फायदे का सौदा नहीं है । आज जरुरत इस बात की है कि सरकारे पर्यावरण के विभिन्न घटकों के महत्व को समझकर पर्यावरण कानूनों को सख्ती से लागू कराने में अपनी महती भूमिका अदा करे ।
पृथ्वी के निरन्तर बदलते स्वरुप ने नि: संदेह सोचने पर मजबूर किया है कि महज परम्पराआेंके रुप मेंपृथ्वी दिवस मनाने से मानव आबादी अपने कर्तव्यों से छुटकारा नहीं पा सकती । सही मायनों में पर्यावरणीय कसौटियों पर खरे उतरने वाले कामों को करके ही पृथ्वी दिवस की सार्थकता सिद्ध हो सकेगी । वरना वह दिन दूर नहींजब हम पृथ्वी पर अन्तरराष्ट्रीय दिवस मनाने लायक भी पृथ्वी के स्वरुप को नहीं रहने दे पाएंगे ।
पृथ्वी दिवस के अवसर पर पर्यावरण चेतना के लिए कवि द्वारा कविता में व्यक्त विचार हमारे लिए प्रेरणादायी होंगे, जिसमें कहा गया है -

आकाश में बांह फैलाये,
धरती पर पैर जमाये, 
आदमी का होना,
सिर्फ उसका होना नहींहै ।
भीतर बाहर के,
हवा, पानी आकाश, मिट्टी,
और ताप से वो बनता है,
और वे भी ।
जब नहीं रहेंगे
बाहर हवा, पानी, आकाश,
तब आदमी कहां होगा ?
पर्यावरण की रक्षा,
अपने होने की रक्षा है ।
 ***

कोई टिप्पणी नहीं: